बजाज ऑटो ने V15 का प्रोडक्शन बंद किया

125cc के मोटरसाइकिल्स के लिए 1 अप्रैल, 2019 से सुरक्षा के नए नियमों के चलते इसे अपडेट नहीं किया गया। हालांकि इसके बंद करने के और भी कई कारण हैं।

बजाज ने V15 को करीब 3 साल पहले लांच किया था, INS विक्रांत विमान वाहक पोत के मेटल का यूज़ इसमें किये जाने के वजह से काफी पॉपुलैरिटी मिली। इसके फ्यूल टैंक में विक्रांत का मेटल का उपयोग किया गया था। साथ ही फ्यूल टैंक पर लोगो भी एक नए रूप में था।

दूसरी तरफ कई डीलरों द्वारा अभी भी V15 की बिक्री की जा रही है। काम दाम में 150cc के कॉम्पिटेटिव प्राइस के कारण काफी बिका भी। इसके आकर्षक, कम्फ़र्टेबल और स्टलिश होने से बजाज को काफी सफलता भी मिली। अपने लांच के कुछ महीनो में ही 1 लाख सेल्स को अचीव कर लिया था।

बाद में बिक्री को बढ़ाने के लिए बजाज द्वारा प्रयास किया गया, बजाज ने V15 का थोड़ा पॉवरफुल मॉडल “पावर अप” के नाम से लांच किया, जिसमे नया गियर्स शाफ़्ट पैटर्न था। V15 पावर अप काफी अफोर्डेबल है, इसकी कीमत सिर्फ 66,379 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

लेकिंन बजाज जिस लक्ष्य से इसे मार्केट में लॉच किया था शायद उसे पूरा नहीं कर पाई। 2018 में इसकी बिक्री काफी काम हो गई।

साथ ही सुरक्षा के मापदंडो के लांच होने से एबीएस या सीबीएस के साथ लांच करना था, लेकिन इस फीचर के साथ लांच करने से प्राइस टैग में वृद्धि भी होती और फ्यूचर मार्किट में बिक्री की संभावना की भी आशंका थी।

इन सभी कारको को देखते हुए बजाज ने बजाज ने पल्सर सीरीज पर ज्यादा ध्यान देना शुरू किया। पल्सर बजाज का सक्सेसफुल ब्रांड है साथ ही इसने पल्सर के लोअर वर्जन पल्सर 125 भी लांच करने वाली है।

ध्यान रहे की V15 बजाज द्वारा ऑफिशियली वेबसाइट पर बंद नहीं किया गया है।

दूसरी तरफ बजाज V सीरीज का V12 पिछले साल ही बंद कर दिया गया। हालांकि V12 को CBS ब्रैकिंग सेफ्टी के साथ दुबारा लांच किया जा सकता है।

बजाज V15 के बंद करने के मुख्य कारण:

  • 150cc सेगमेंट में पल्सर पर ध्यान देना
  • अन्य बेहतर विकल्प
  • पिलियन राइडर के लिए काम स्पेस
  • सेफ्टी के नए नियमों के वजह से एबीएस/सीबीएस के लांच का कॉस्ट और बिक्री पर भी शक

सम्बंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

*

*

वायरल-न्यूज़

पोपुलर न्यूज़

  • Tokyo2020: ओलिंपिक हॉकी टेस्ट इवेंट 17 से शुरु, भारत मलेशिया से भिड़ेगा
  • मारुती सुजुकी S-Presso Mini SUV का काल्पनिक रेंडर इमेज
  • 90 सालों बाद ऋषिकेश का प्रसिद्ध ‘लक्ष्मण झूला’ बंद
  • बजाज पल्सर 125 काम दाम में स्टाइलिश बाइक जल्द होगा लांच
  • वॉयरल सच: स्कूल जाने के लिए बच्चों का प्लास्टिक बैग में नदी पर करने का