IRCTC का नया सब्सिडी गिभ-अप प्लान, बढ़ेंगी टिकट की कीमतें - हिंदी समाचार | News in Hindi

IRCTC का नया सब्सिडी गिभ-अप प्लान, बढ़ेंगी टिकट की कीमतें

ट्रेन यात्रियों को बेहतर सुविधा देने और घाटे में चल रहे रेलवे के लिए टिकट पर सब्सिडी वापस लेने के लिए आग्रह कर सकती है, हालांकि ये पूरी तरह यात्री पर निर्भर करता है की वे सब्सिडी छोड़ना चाहते है या नहीं।

पियूष गोयल के नेतृत्व में रेलवे एक नए विकल्प ढूंढ रही है यात्रियों द्वारा सब्सिडी छोड़ने का। ये स्वैच्छिक सब्सिडी गिभ-अप प्लान अब अंतिम रूप में है और जल्द ही लागू हो सकता है।

इस योजना में यात्री पुरी सब्सिडी या उसका एक अंश को छोड़ सकते हैं। सब्सिडी का ये प्लान रेलवे बोर्ड का 100 दिन का रोडमैप का ही एक अंग है।

रेलवे यात्री किराया का केवल 57% ही कलेक्ट करती है, बाकि का एमाउंट सब्सिडी के रूप में दिए जाता है। इस तरह अगर कोई यात्री सब्सिडी छोड़ता है तो श्रेणी के अनुसार टिकट की कीमत में वृद्धि हो सकती है।

बेहतर और आधुनिक रेलवे के विकास में सहयोगी बनने के लिए रेलवे पैसेंजरों से सब्सिडी की रकम को छोड़ने के लिए आग्रह करेगी।

साथ ही रेलवे ने ये भी कहा की ये LPG गैस सब्सिडी की तरह नहीं है, जिसमे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत हर एक सब्सिडी छोड़े जाने पर गाँव के एक गरीब परिवार को एक सिलेंडर उपलब्ध कराया जाता है। साथ ही ये भी कहा गया की सब्सिडी सरकारी खाते से नहीं बल्कि रेलवे द्वारा माल ढुलाई अर्जित रकम से की जाती है, ये एक क्रॉस-सब्सिडी बिज़नेस है।

फ्यूचर में यात्रा करने वाले यात्री इस बात का ध्यान रखे की अधिकारीयों ने इस बात को स्पष्ट कर दिया है की अगर कोई यात्री सब्सिडी छोड़ता है तो इसकी कोई गारंटी नहीं है की वेटिंग की जगह कन्फर्म टिकट मिलेगी। ये बिलकुल नार्मल प्रोसेस होगा पहले की तरह होगा। एक तरह से ये तत्काल स्कीम की तरह ही होगा, जिसमे यात्री को अधिक किराया देना पड़ता है।

काउंटर पर आरक्षित टिकट लेते समय यात्री के पास सब्सिडी छोड़ने का विकल्प उपलब्ध रहेगा। साथ ही IRCTC की वेबसाइट पर बुक करते समय भी सब्सिडी गिभ-अप ऑप्शन उपलब्ध रहेगा।

जुलाई 2017 से रेलवे द्वारा सीनियर सिटीजन पैसेंजरों से रियायत को छोड़ने की अपील की, जिसमे वे रियायत का एक अंश या पूरी छोड़ सकते हैं।

रेलवे का ये स्कीम काफी सक्सेस रहा, जिसमे 48 लाख यात्रियों ने उपयोग कर रेलवे को 78 करोड़ का अतरिक्त नुकसान को बचाया।


सम्बंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

*

*

वायरल-न्यूज़

पोपुलर न्यूज़

  • वॉयरल सच: स्कूल जाने के लिए बच्चों का प्लास्टिक बैग में नदी पर करने का
  • सुकन्या समृद्धि योजना (SSY): योग्यता, ब्याज दर, फायदे और नियम
  • बजाज पल्सर 125 काम दाम में स्टाइलिश बाइक जल्द होगा लांच
  • Intercontinental Cup 2019: इंडिया Vs नार्थ कोरिया अपडेट
  • दिल्ली: ऑटो चालक हरजिंदर सिंह ने दुर्घटना पीड़ितों की जान बचाने के लिए अपनी ऑटो को एंबुलेंस में बदल दिया