मुंबई के डोंगरी में चार मंजिला ईमारत ढहा, 12 मरे 40 से अधिक फंसे

राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ) के जवान, डोंगरी में बचे लोगों की तलाश कर रहे हैं। 12 लोगों की मारे जाने की खबर और 40 से अधिक लोग अभी भी फंसे हुए हैं।

Mumbai building collapse: दक्षिण मुंबई के भीड़-भाड़ वाले डोंगरी इलाके में आज सुबह करीब 11:40 बजे एक चार मंजिला इमारत गिरने के बाद मलबे में दबकर 12 लोगों की मौत हो गई और 40 से अधिक लोगों के फंसे होने की आशंका है। साथ हीं पांच लोगों को बचा लिया गया है।

बचाव कार्यों के लिए राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ) की टीमें मुंबई की साइट पर पहुंच गई हैं और जवान डोंगरी में बचे हुये लोगों की तलाश कर रहे हैं।

राहत बल के तीन बड़ी टीमें घटनास्थल पर मौजूद है। इलाके में पतली गली है और बारिश के पानी से भरे हुए हैं।

दस एम्बुलेंस और फायर ट्रक भी बुला लिये गए हैं, रास्ते इतने पतले है की अंदर प्रवेश नहीं कर सकते और इमारत से कुछ दुरी पर पार्क किये गए हैं।

Image Credit: Twitter
Image Credit: Twitter

एक लड़के ने ईमारत को गिरते हुए देखा और न्यूज़ चैनलों को बताया की “हमने जोर से शोर सुना। हर कोई चिल्लाया, ‘इमारत गिर रही है, इमारत गिर रही है। मैं भाग गया। यह एक बड़े भूकंप की तरह महसूस हुआ।”

एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने बताया, “यह इमारत 90-100 साल पुरानी होनी चाहिए। मैंने कुछ बच्चों के शव देखे। इमारत में कुछ सात-आठ परिवार थे।”

वीडियो में NDRF द्वारा बचाव को देखा जा सकता है। वे मलबों के ब्लॉक को हटाने की कोशिश कर रहें हैं। काफी लोगों मलबे में फसें होने की उम्मीद है।

NDRF अधिकारी ने बताया की ये लेवल -2 कि घटना है, सबसे गंभीर हादसे को लेवल-1 माना जाता है।

बचाव वाहनों के घटना स्थल पर पहुंचने के लिए रास्ता न मिलने पर लोगों ने NDRF टीम के साथ मानव श्रृंखला बनाकर बचाव कार्य को जारी रखे हुए हैं।

बताते चलें कि वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के अनुसार मुंबई जैसे भीड़ वाला शहरों में सेफ्टी का मुद्दा हमेशा रहता है। साथ हीं इन्ही खतरनाक शहरों की सूची में बांग्लादेश का ढाका भी शुमार है। हाल ही में मुंबई के BMC द्वारा 499 बिल्डिंग्स को खतरनाक घोषित किया गया है।


सम्बंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

*

*

वायरल-न्यूज़

पोपुलर न्यूज़

  • Tokyo2020: ओलिंपिक हॉकी टेस्ट इवेंट 17 से शुरु, भारत मलेशिया से भिड़ेगा
  • मारुती सुजुकी S-Presso Mini SUV का काल्पनिक रेंडर इमेज
  • 90 सालों बाद ऋषिकेश का प्रसिद्ध ‘लक्ष्मण झूला’ बंद
  • बजाज पल्सर 125 काम दाम में स्टाइलिश बाइक जल्द होगा लांच
  • वॉयरल सच: स्कूल जाने के लिए बच्चों का प्लास्टिक बैग में नदी पर करने का