Jio या किसी भी नेटवर्क के स्पीड तेज करें, High Speed Data Tips and Tricks

अपने Jio Network या किसी अन्य का APN Settings, APN Bearer, Cache file removal, unnecessary application removal जैसे कई तरीकों से स्मार्टफोन के स्पीड को बढ़ाया जा सकता है।

बढ़ते हुए नेटवर्क और समय के साथ आपके स्मार्टफोन का नेटवर्क स्लो हो ही जाता है। साथ ही आपका इंटरनेट नहीं भी चल रहा हो तो इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान देने से बिल्कुल सही हो जाएगा।

अगर आप कुछ आसान से तरीके अपनाएंगे तो आप भी टेक्निकल हो जाएंगे। खैर घबराने वाली कोई बड़ी बात है नहीं, आप जितना मोबाइल चलते है उतना हीं आसान इसको फ़ास्ट बनाना भी है।

जानकारी देने से पहले बता दे की इन ट्रिक्स में किसी भी प्रकार का को कोई एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं करना है, बल्कि फ़ोन में मौजूद उपायों को ही अपनाना है।
तो चलिए शुरु करतें हैं:

How to Speed up Your Android and iOS Smartphones by Simple Tricks:

  1. फालतू एप्लीकेशन हटाएँ: सबसे पहले उन एप्लीकेशन को हटाये जिनको आप कभी उपयोग ही नहीं करते है। जी हाँ, ये फ़ालतू एप्लीकेशन बैकग्राउंड में चलते रहते है, और बेकार के डाटा खर्च तो करते ही है RAM की स्पीड भी कम करते है।
  2. System Update: अपने स्मार्टफोन को हमेशा अपडेट रखें। Settings: ⇒About Phone ⇒System Update.
  3. Cache को हटाए: जब भी आप इंटरनेट ब्राउज करते हैं Cache फाइल आपके मोबाइल में जमा होते है। Cache फाइल्स को हटाने के लिए किसी एप्लीकेशन का उपयोग करने से अच्छा है आप उसके जड़ में जाकर डिलीट करें। इसके लिए आप अपने फ़ोन में जाये: Settings ⇒ Advance Settings ⇒ Storage ⇒ Cache data. फिर कैचे डाटा पर टच कर वहा से डिलीट करें। डिलीट होने में थोड़ा टाइम लग सकता है, 2 मिनट इंतजार कर आपने मोबाइल को दुबारा चलाये, आप पहले के अपेक्षा अपने फ़ोन फ़ास्ट पाएंगे।
  4. Flight Mode on कर off करें: जी हाँ पहले आप अपने फ़ोन के फ्लाइट मोड को ON करें फिर OFF करें। कभी-कभी यात्रा करते समय नेटवर्क बदलते है, ऐसा करने से मोबाइल फ़ोन का लोकल नेटवर्क से सही से कनेक्शन हो जाता है।
  5. सही Access Point Names: आप ये निश्चित करें की आपका Access Point Name सही है। इसे आप डिफ़ॉल्ट रहने दे तो बेहतर होगा। डिफ़ॉल्ट को Untick नहीं करें।
  6. In Roaming: अगर आप रोमिंग में है तो डाटा रोमिंग ऑप्शन on करना न भूलें।
  7. Network Mode: अगर आपका स्मार्टफोन 4G, 3G या 2G को सपोर्ट करता है तो इस बात का ध्यान रहे की सबसे लेटेस्ट यानि 4G Network Mode ऑप्शन जिस सिम कार्ड का उपयोग डाटा के लिए रहें है, वो एक्टिव हो।
  8. 4G SIM Card in First Slot: जी हैं, 4G सिम कार्ड को सिम कार्ड स्लॉट फर्स्ट में रखें। ज़्यादातर स्मार्टफोन 4G सिम कार्ड स्लॉट फर्स्ट में ही सपोर्ट करतें हैं।
  9. Only for Jio Users: अगर आप APN Setting नहीं करना चाहते है तो आप डिफ़ॉल्ट APN पर जाये और उसको टच करें, फिर आप bearer पर टच करें फिर वहां जितने भी ऑप्शन हैं सभी को सेलेक्ट कर ओके करें। ये ट्रिक निश्चित रूप से आपके स्पीड को बढ़ा देंगा।
  10. Un-Trusted Application: ऐसे एप्लीकेशन कभी भी डाउनलोड नहीं करें, जिनपर शक को। हमेशा अच्छे एप्लीकेशन का चुनाव करें और Play Store या iOS से ही डाउनलोड करें। कई प्रकार के एप्लीकेशन न चाहते हुए भी Ads के साथ डाउनलोड हो जाते हैं, ऐसे Ads से बचने की जरुरत है, ये न केवल फ़ोन के स्पीड को स्लो करते है, बल्कि हैक होने के खतरे को भी बढ़ाते हैं।
  11. APN Setting Ko Change Kare (Only for Jio Users): इसके लिए आप इस वीडियो को देखें और आपने आप कोशिश करें:

अगर आपके पास कोई और बेस्ट ट्रिक है स्पीड को बढ़ाने का तो हमसे शेयर करें कमेंट सेक्शन में।


सम्बंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

*

*

वायरल-न्यूज़

पोपुलर न्यूज़

  • Tokyo2020: ओलिंपिक हॉकी टेस्ट इवेंट 17 से शुरु, भारत मलेशिया से भिड़ेगा
  • मारुती सुजुकी S-Presso Mini SUV का काल्पनिक रेंडर इमेज
  • 90 सालों बाद ऋषिकेश का प्रसिद्ध ‘लक्ष्मण झूला’ बंद
  • बजाज पल्सर 125 काम दाम में स्टाइलिश बाइक जल्द होगा लांच
  • वॉयरल सच: स्कूल जाने के लिए बच्चों का प्लास्टिक बैग में नदी पर करने का