मेड इन इंडिया आईफोन 6S और आईफोन 7 यूरोप में एक्सपोर्ट

एप्पल ने भारत में बनाये गए एप्पल प्रोडक्ट्स को यूरोपीय बाजार में बेचना शुरू कर दिया है। हाल ही में एक के रिपोर्ट के अनुसार आईफोन 6S और आईफोन 7 के करीब 1 लाख यूनिट प्रत्येक महीने यूरोप मे बेचा जा रहा है।

एप्पल का कॉन्ट्रेट मैन्युफैक्चरर Wistron Corp का इंडियन यूनिट, जिसने भारत में 2016 से काम करना शुरू किया था, एप्पल का भारत में पहला कॉन्ट्रैक्ट एक्सपोर्टर बना। ये अपनी बेंगलुरु स्थित कंपनी से आईफोन प्रोडक्ट्स असेम्बल करती है।

फ़िलहाल कंपनी प्रत्येक महीने में काम से काम 1 लाख आईफोन यूरोप में भेंज रही है।

यूरोपीय बजार में भारत निर्मित आईफोन कुछ महीने पहले ही एक्सपोर्ट करना शुरू किया है। दूसरी तरफ एप्पल और Wistron Corp ने ऑफिशियली कोई घोषड़ा नहीं किया है।

दूसरे तरफ एप्पल का दूसरा वेंडर फॉक्सकॉन भी जल्द ही तमिलनाडू प्लांट में असेंबली शुरू कर सकता है। तमिलनाडू प्लांट से आईफोन X की असेंबली होने की उम्मीद है।

अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध के चलते कई अमेरिकी कंपनिया चीन के बाहर दूसरे देश जैसे की भारत में अपनी प्रोडक्शन यूनिट शिफ्ट करने की सोच रहे हैं।

दूसरी तरफ भारत में निर्मित होने की वजह से आईफोन पर इम्पोर्ट ड्यूटी की बचत होगी, जिससे कीमत में गिरावट होने की उम्मीद की जा सकती है।

भारत में मैन्युफैक्चरिंग करने से एप्पल को अपने नए स्टोर खोलने में भी काफी फायदा होगा। साथ ही लोगों को रोज़गार भी मिलेगी।

टेक्नोलॉजी से जुड़ी हिंदी खबरों के लिए हिंदी डॉट पर बने रहें।


सम्बंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

*

*

वायरल-न्यूज़

पोपुलर न्यूज़

  • Tokyo2020: ओलिंपिक हॉकी टेस्ट इवेंट 17 से शुरु, भारत मलेशिया से भिड़ेगा
  • बजाज पल्सर 125 काम दाम में स्टाइलिश बाइक जल्द होगा लांच
  • वॉयरल सच: स्कूल जाने के लिए बच्चों का प्लास्टिक बैग में नदी पर करने का
  • 90 सालों बाद ऋषिकेश का प्रसिद्ध ‘लक्ष्मण झूला’ बंद
  • मारुती सुजुकी S-Presso Mini SUV का काल्पनिक रेंडर इमेज